स्वामी निगमानंद जी का बलिदान

आम जनता के मन में भ्रष्टाचार के खिलाफ़ बहुत रोष है. यही वजह थी कि गाँधीवादी अन्ना हजारे की अगुवाई वाले आन्दोलन को इसके शुरूआती पड़ाव में भारी स्मर्थन मिला. बाद में, जल्द ही यह ‘अहिंसक’ संघर्ष अपनी तेज़ धार गंवाता-सा लगने लगा.

जब इस संघर्ष ने अभी अपने शीर्ष की तरफ़ बढ़ना शुरू किया ही था, योगाचारिया रामदेव को इस विशाल दृश्य में प्रवेश करते देखा गया. कुछ विचारवानों ने रामदेव जी के इस प्रवेश को अन्ना हजारे के समाजिक कद्द को छोटा करने की सरकारी चाल का हिस्सा समझा. कुछ भी था, एक बार तो सारे मीडिया की नज़र का केन्द्र-बिंदु हजारे न हो कर रामदेव बन गए. जैसे ही रामदेव जी ने सरकार को टरकाने का यत्न किया, सरकार ने उस गुप्त पत्र को ज़ाहिर कर दिया, जिस से स्पष्ट हो रहा था कि रामदेव अपने आमरण अन्नशन के आरम्भ से पहले ही सरकार से समझौता कर चुके थे. तैश में आये रामदेव जी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में अपना आमरण अन्नशन शुरू कर दिया. कई लोगों ने सोचा कि ‘क्रान्तिकारी-सा’ लगने का प्रयत्न करता हुआ यह सन्यासी अपनी मांगें पूरी होने तक आमरण अन्नशन जारी रखेगा.

वक्त की सरकार से टक्कर लेना हर किसी के बस का खेल नहीं होता. आधी रात को जब पुलिस रामदेव जी के आमरण अन्नशन वाले पंडाल में दाखिल हुई, तो रामदेव जी ने स्टेज से छलाँग लगाने में देरी न की. विश्व ने ‘क्रान्तिकारी’ विचारों का प्रचार करने वाले रामदेव जी को अपनी किसी चेली की सलवार कमीज़ पहन एक औरत का भेष धारण कर के भागने की कोशिश करते हुए देखा. हालाँकि रामदेव जी की यह कोशिश निष्फल ही रही और पुलिस ने लोक-संघर्ष के इस भगौड़े को हरिद्वार स्थित उस के आश्रम में पहुंचा दिया.

रामदेव जी ने वहाँ पहुँच कर भी आमरण अन्नशन जारी रखने का ऐलान कर डाला. शीघ्र ही, संसार ने आमरण अन्नशन पर बैठे रामदेव जी को निम्बू-पानी पीते हुए देखा. यह भी ज़्यादा देर तक न चला और रामदेव जी ने ऋषिकेश के नज़दीक एक हस्पताल में ‘श्री श्री’ रविशंकर के हाथों फलों का रस पी कर आखिर इस अधकचरे-से आमरण अन्नशन से भी किनारा कर लिया.

जब ऋषिकेश के नज़दीक एक हस्पताल में रामदेव जी अपना कथित आमरण अन्नशन तोड़ रहे थे, उसी हस्पताल में स्वामी निगमानंद जी एक मर्द की भान्ति अपने वचन पर कायम रहते हुए अपना आमरण अन्नशन जारी रख रहे थे. वह गंगा नदी में जारी गैर-क़ानूनी खुदाई और प्रदूषण के खिलाफ़ फ़रवरी १८, २०११ से आमरण अन्नशन पर बैठे थे. स्वामी निगमानंद जी ने पहले भी जनवरी २०, २०११ से अप्रैल २००८ तक गंगा में जारी गैर-क़ानूनी खुदाई और प्रदूषण के खिलाफ़ आमरण अन्नशन किया था, जिसके फलस्वरूप इस खुदाई पर पाबंदी लग गयी थी. कुछ ही समय बाद यह पाबन्दी फिर हटा ली गयी थी.

रामदेव तो फलों का रस पी कर हस्पताल से चले गए, परन्तु कुछ ही घन्टों के बाद स्वामी निगामानंद जी ने ११५ दिन तक आमरण अन्नशन जारी रखते हुए जून १३, २०११ को अन्तत उसी हस्पताल में शहाद्द्त का जाम पी लिया. (http://www.tribuneindia.com/2011/20110614/main7.htm)

बस, यही मौका था जब मुझे भाई दर्शन सिंघ फेरुमान याद आये. स्टेज पर बैठ कर लोगों को भाषण सुना देना और बात है, और भाई दर्शन सिंघ फेरुमान की (http://www.sikh-history.com/sikhhist/personalities/sewadars/pheruman.html) तरह आमरण अन्नशन पर बैठे-बैठे बलिदान दे देना और बात है.

स्वामी निगमानंद जी के बलिदान ने यह सिद्ध कर के दिखा दिया है कि भारत-भूमि पर अभी भी वचन के बली शूरवीर साधू और धार्मिक जीव मौजूद हैं, जिन के लिये अपने प्राणों को बचाने से ज़्यादा ज़रूरी अपना वचन पूरा करना है.

– अमृत पाल सिंघ ‘अमृत’