ज़िला हज़ारा में हिन्दुओं-सिखों का क़त्ल-ए-आम (भाग पहला) । पाकिस्तान की स्थापना ।

#ख़ून_से_लेंगे_पाकिस्तान । #पाकिस्तान_की_स्थापना । #हिन्दू_सिख_क़त्लेआम ।

इस विडियो के मुख्य नुक्ते इस प्रकार हैं: –

* “ख़ून से लेंगे पाकिस्तान।” पाकिस्तान मूवमेंट के दौरान आल इण्डिया मुस्लिम लीग और मुस्लिम लीग नेशनल गार्डस का यह नारा एक ख़ास सन्देश देता था। पश्चमी पंजाब, सिन्ध, और नार्थ-वेस्ट फ्रंटियर प्रोविन्स के हिन्दू और सिख इस नारे की गम्भीरता को अपना बहुत बड़ा जान-ओ-माल का नुक़्सान करा कर ही समझ पाये थे।

* ज़िला हज़ारा के एक-दो नहीं, बहुत सारे गांवों पर हमले हुये और सिखों और हिन्दुओं को क़त्ल किया गया। इन सब के बारे में जो मुझे पता है, वो मुझे बताना चाहिये। और, मैं वो सब बताऊंगा। आगे की कुछ वीडिओज़ में मैं हिन्दुओं और सिखों पर हुये ज़ुल्मों के बारे में ही बताऊंगा। मुझे अपनी इन वीडिओज़ के हज़ारों views नहीं चाहिये। कोई एक भी इन्सान मेरी इन वीडिओज़ को ध्यान से सुनकर हमारे हिन्दुओं और सिखों के बुज़ुर्गों के उजड़ने के दर्द को समझ ले, तो मेरा ये वीडियोज़ बनाने का मक़सद पूरा हो जायेगा।

* हज़ारा के हज़ारों हिन्दू और सिख बहुत मुश्किल से वहां से निकल कर इण्डिया पहुँचे थे। वहां से निकलने की कोशिश करते हुये सैंकड़ों हिन्दू और सिख बेरहमी से क़त्ल कर दिये गये थे। कितनों को ज़िन्दा ही जला दिया गया था। कितनी ही सिख और हिन्दू लड़कियों को, औरतों को ज़बरदस्ती का शिकार बनाया गया। उनको बेइज़्ज़त किया गया। उनको अग़वा कर लिया गया। 8-8 साल की, 9-9 साल की मासूम बच्चियों तक को बख्शा नहीं गया। कितने ही घरों को लूट लिया गया। कितने ही घरों को जला दिया गया। मंदिरों और गुरद्वारों को भी आग लगा दी गयी।