धर्मांतरण की धमकी

(अमृत पाल सिंघ ‘अमृत’)

भारत में धर्मांतरण की धमकी अब दबाव डालने का साधन बनती जा रही है। ऐसी धमकी परम्परागत भारतीय समाज पर दबाव बनाने में कामयाब होती भी दिख रही है।

या शायद भारतीय समाज को, यह इस तरह कह लीजिये कि हिन्दू-सिख समाज को समझने में मैं ही कोई ग़लती कर रहा हूँ। शायद बात ऐसी है कि मैं ख़ुद परम्परागत हिन्दू-सिख समाज की मर्यादा को अपने कन्धों पर उठाये घूमता हूँ और यह समझ नहीं पा रहा कि परम्परागत हिन्दू-सिख समाज और ‘आधुनिक’ हिन्दू और सिख समाज में कुछ अन्तर है।

कोई हिन्दू-सिख अपना धर्म छोड़कर कोई दूसरा मज़हब अपनाना चाहता था, तो परम्परागत हिन्दू-सिख समाज कोई शोर नहीं मचाता था। बस उसके लिये अपने दरवाज़े बन्द कर लेता था। तब शायद उनको वोट की राजनीति की परवाह नहीं होती थी। तब उनको अपने-आप पर, अपने धर्म-सिद्धांतों पर पूरा भरोसा हुआ करता था।

आज वोट की राजनीति ने ‘आधुनिक’ हिन्दू-सिख समाज को यह अहसास दिलाना शुरू कर दिया है कि वोटों के इस युग में सिद्धांत नहीं, बल्कि संख्या-बल ही ज़्यादा ताक़तवर है।

तीसरी गोल-मेज़ कॉन्फ्रेंस की असफलता के बाद उस वक़्त के ब्रिटिश प्रधानमंत्री रामसे मैकडोनाल्ड ने 1932 में ब्रिटिश इण्डिया के लिये ‘कम्युनल अवार्ड’ (Communal Award) दिया। इस कम्युनल अवार्ड ने एक ‘भारतीय समाज’ को ‘अगड़ी जाति, ‘पिछड़ी जाति, ‘मुसलमान’, ‘सिख’, ‘भारतीय ईसाई’, ‘एंग्लो-इण्डियन’, और ‘दलित’ में बाँट कर रख दिया।

उस वक़्त यरवदा जेल में बन्द गान्धी जी ने कम्युनल अवार्ड का विरोध किया, लेकिन डॉक्टर भीमराव अंबेडकर साहिब से ‘पूना पैक्ट’ कर के ही संतुष्ट हो गये।

1932 के कम्युनल अवॉड से बंटा भारतीय समाज 1947 में दो अलग-अलग देशों के रूप में बंट कर ही रहा।

बीसवीं सदी ने देखा कि मज़हबों और जातियों की वजह से हमारा समाज बंट गया। समाज के इस बटवारे को सरकारी मानता प्राप्त है। समाज के इस तरह के बटवारे ने हमें अंतर्द्वंद्व से मुक्त होने ही नहीं दिया।

समाज के इस बटवारे से हिन्दू, सिख समाज के कर्णधार त्रस्त हैं। समाज के कुछ लोग जब ‘धर्मांतरण’ करके समाज को छोड़ देने की धमकी देते हैं, तो कर्णधार भयभीत हो जाते हैं।

बात की भूमिका लम्बी हो गयी है। बात को संक्षेप करता हूँ।

पंजाब में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी ने गुरुद्वारा गुरुसर, मधोके बराड़ के 15 कर्मचारियों को हटा दिया। हटाये गये इन कर्मचारियों ने धमकी दी है कि अगर उन्हें नौकरियों पर दुबारा नहीं रखा गया, तो वे अपने परिवारों समेत सिख धर्म को छोड़कर दूसरा मज़हब धारण कर लेंगे और सिख धार्मिक चिन्ह श्री अकाल तख़्त साहिब को लौटा देंगे।

यह धमकी उन्होंने श्री अकाल तख़्त के जत्थेदार साहिब को मिलकर भी दी है।

धर्म का सम्बन्ध अध्यात्म से होता है। धर्म को आध्यात्मिक लाभ हासिल करने के लिये धारण किया जाता है, नौकरियाँ प्राप्त करने के लिये नहीं। महज़ नौकरी की वजह से धर्मांतरण करना या धर्मांतरण की धमकी देना किसी धार्मिक व्यक्ति का काम नहीं है।

इतिहास में एक ज़िक्र मिलता है। श्री आनंदपुर साहिब की आख़िरी लड़ाई में आनन्दपुर साहिब शहर को पिछले कई महीनों से दुश्मन सेना ने घेरा हुआ था। बहुत सारे सिख लम्बी लड़ाई से तंग आ चुके थे। वे अपने घरों को वापस जाना चाहते थे। कई सिख श्री गुरु गोबिंद सिंघ साहिब से निवेदन कर रहे थे कि लड़ाई ख़त्म की जाये।

गुरु साहिब ने कहा कि जो यहाँ से जाना चाहें, वह जा सकते हैं, लेकिन जाने से पहले वे यह लिख कर दे जाएं कि ‘आप हमारे गुरु नहीं, हम आपके सिख (शिष्य) नहीं।’

इतिहास कहता है कि उन सिखों ने गुरु साहिब को यह लिखत में दिया, “आप हमारे गुरु नहीं, हम आपके सिख (शिष्य) नहीं”। और, वे गुरु साहिब को छोड़कर चले गये।

भारतीय परम्परा हमें यह आज़ादी देती है कि हम अपनी मर्ज़ी से धार्मिक वजह से किसी पन्थ में शामिल भी हो सकते हैं और उसको छोड़ भी सकते हैं। लेकिन वर्तमान स्थिति में किसी पन्थ को धारण करने या छोड़ने के पीछे धार्मिक कारण न होकर आर्थिक और राजनीतिक कारण हैं। आर्थिक या राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिये धर्मांतरण को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जाने लगा है। धर्मांतरण की धमकी अब दबाव डालने का साधन बनती जा रही है।

धार्मिक नेताओं पर अब दबाव है। क्या वे इस दबाव के आगे झुक जाएंगे?

News Source:

(1). http://www.tribuneindia.com/mobi/news/punjab/sgpc-sacks-15-back-door-employees-posted-in-ajnala/502581.html
(2). http://www.tribuneindia.com/mobi/news/punjab/sacked-sgpc-employees-knock-on-akal-takht-door/503136.html